Saturday, February 25, 2023

12वीं मैकऑटो एक्सपो में विजिटर्स को आकर्षित कर रही ऑटोमेशन और रोबोटिक तकनीकें

लुधियाना, 25 फरवरी: सहनेवाल स्थित लुधियाना प्रदर्शनी केंद्र में आयोजित की जा रही 12वीं मैकऑटो एक्सपो में मजदूरों की कमी की समस्या को दूर करने के लिए ऑटोमेशन और रोबोटिक तकनीकों के निर्माता विजिटर्स को आकर्षित कर रहे हैं। वेल्डिंग, लेजर कटिंग, पावर प्रेसिंग और अन्य में नवीनतम तकनीकों के बारे में जानने के लिए भारत भर से विजिटर प्रदर्शनी का दौरा कर रहे हैं।  27 फरवरी को समाप्त होने वाले चार दिवसीय एक्सपो के दूसरे दिन विजिटर्स की संख्या बढ़कर 18000 तक पहुंच चुकी है। ऑटोमेशन और मैन्युफैक्चरिंग रोबोटिक टेक्नोलॉजी में प्रदर्शकों के अनुसार, सटीकता, गति बढ़ाने और उत्पाद की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए स्वचालित मशीनें समय की जरूरत हैं।  इसके अलावा, ये मशीनें कुशल श्रम की कमी की समस्या को भी हल करती हैं। एक प्रदर्शक ने कहा कि क्योंकि भारतीय उत्पादों का दायरा वैश्विक बाजार में बढ़ रहा है और मांग को पूरा करने के लिए भारतीय इंडस्ट्री को गुणवत्ता वाले उत्पादों का उत्पादन करना है और वह भी कम कीमत पर होना चाहिए। यह तभी मददगार होगा जब उद्योग अपनी तकनीक को अपग्रेड करेंगे। उन्होंने कहा कि हम यहां अपनी रोबोटिक वेल्डिंग मशीनों का प्रदर्शन कर रहे हैं और इस तकनीक में नैनो प्रोसेसर हैं और इस नैनो प्रोसेसर तकनीक ने न केवल वेल्डिंग की गति बढ़ाने में मदद की है, बल्कि अच्छी फिनिशिंग दी है और वेल्ड स्पैटर कम हो गए हैं।

इसी तरह, एक अन्य प्रदर्शक ने कहा कि वे मध्य पूर्व के देशों, अफ्रीका, ब्रिटेन और अन्य देशों को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और निर्यात उत्पादों का उपयोग करके ऑटोमेशन सॉल्यूशन प्रदान करते हैं।  उन्होंने कहा कि यह प्रदर्शनी हमें पूरे भारत की कंपनियों तक पहुंचने का एक बड़ा अवसर प्रदान कर रही है। दूसरे दिन एक्सपो की शोभा आयकर आयुक्त रोहित मेहरा ने बढ़ाई। उन्होंने कहा कि इस तरह की प्रदर्शनियां पहले दिल्ली, मुंबई या अन्य देशों में देखी जाती थीं, लेकिन उड़ान मीडिया और सीआईसीयू को बहुत-बहुत धन्यवाद, जिन्होंने बहुत अच्छा काम किया और यहां लुधियाना में उद्योगों के लिए बड़ा मंच प्रदान किया है। उड़ान मीडिया एंड कम्युनिकेशंस के प्रबंध निदेशक जीएस ढिल्लों ने बताया कि देश भर के उद्योगपतियों को नवीनतम तकनीक को देखने, सीखने और अपनाने का मौका मिलता है। इस दौरान 12 देशों के 650 से अधिक प्रदर्शक मशीन टूल्स, सीएनसी मशीनें और एसपीएम, हाइड्रोलिक उत्पाद, इलेक्ट्रिकल/इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, इंजीनियरिंग मशीनरी और पुर्जे, बिजली उपकरण, वेल्डिंग और कटिंग उपकरण, सामग्री संभालने वाले उपकरण, गुणवत्ता नियंत्रण सहायक उपकरण, हार्डनिंग और हीटिंग मशीनों, औद्योगिक रोबोट और कई अन्य मशीनों का प्रदर्शन कर रहे हैं। सीआईसीयू के अध्यक्ष उपकार सिंह आहूजा ने कहा कि प्रदर्शनी के अलावा, आत्म निर्भर भारत के बैनर तले तकनीकी सत्र भी यहां आयोजित किए जा रहे हैं, जहां विशेषज्ञ विजिटर्स और प्रदर्शकों का विभिन्न सरकारी योजनाओं, पंजीकरण प्रक्रियाओं, क्लस्टर विकास आदि के बारे में मार्गदर्शन कर रहे हैं।

इस दौरान मोहाली इंडस्ट्रियल एसोसिएशन के अध्यक्ष अनुराग अग्रवाल 'वेंडर डेवलपमेंट प्रोग्राम' सत्र के मुख्य अतिथि थे। जिनके अलावा, वीरिंदर शर्मा, निदेशक, एमएसएमई लुधियाना;  ललित कुमार, डिप्टी सीएमएम, रेल कोच फैक्ट्री कपूरथला;  एके त्यागी, ऑर्डिनेंस केबल फैक्ट्री, चंडीगढ़;  अचिन गोयल उप प्रबंधक, बीईएचएल, गोइंदवाल;  आशीष झा, एसएसई बीबीएमबी, लुधियाना;  जेम, पंचकुला से नवीन जोशी;  अमित शर्मा, एमडी, वास्ट लिंकर्स प्राइवेट लिमिटेड;  कुंदन लाल, कृष्ण कुमार, वज़ीर सिंह और दीपक चेची - सहायक निदेशक,

एमएसएमई-डीएफओ लुधियाना भी शामिल रहे। जबकि रेल कोच फैक्ट्री कपूरथला, डीजल लोकोमोटिव वर्क्स पटियाला और ऑर्डिनेंस केबल फैक्ट्री चंडीगढ़ ने एक्सपो में अपने स्टॉल लगाए हैं। गौरतलब है कि प्रदर्शनी उड़ान मीडिया एंड कम्युनिकेशंस प्राइवेट लिमिटेड द्वारा आयोजित की जा रही है।  इसे चैंबर ऑफ इंडस्ट्रियल एंड कमर्शियल अंडरटेकिंग्स (सीआईसीयू), एमएसएमई, एनएसआईसी, एसोसिएशन ऑफ लुधियाना मशीन टूल इंडस्ट्री और ऑटो पार्ट्स मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन (इंडिया) का समर्थन प्राप्त है। जहां गुरपरगट सिंह कहलों, अध्यक्ष, एपीएमए;  एएलएमटीआई के अध्यक्ष तरलोचन सिंह भी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment